• HOME
  • BLOG DETAIL
Suraj Kumar Goel

Suraj Kumar Goel

भारत की स्मार्टफोन मार्केट में चाइनीज कंपनियों का दबदबा है। इन कंपनियों का मार्केट शेयर भारत में 50 % से अधिक है। चाइनीज कंपनियों की एंट्री के बाद से भारत में सबसे ज्यादा नुकसान भारतीय स्मार्टफोन कंपनियों को हुआ है, जो अब अपना बिजनेस ऑपरेट करने के लिए संघर्ष कर रही है। Xiaomi, Realme, Oppo, Vivo, Huawei, Honor जैसी चाइनीज कंपनियों भारत में अपना दबदबा बनाए हुए है।

आज जब देश में #bycottchina की बात हो रही है तो ऐसे में चलिए हम आपको कुछ भारतीय स्मार्टफोन के बारे में बतलाते है जिसकी quality और features काफी अच्छे हैं।

1. Micromax Mobiles:-


Micromax भारत की प्रमुख मोबाइल फोन निर्माता कंपनियों में शुमार है। Micromax स्मार्टफोन के साथ-साथ टैबलेट, फीचर फोन, डाटा कार्ड और एलईडी टेलीविजन भी बनाती है।

Headquarter- Gurugram, Haryana

2. Jio:-

रिलायंस जियो के फीचर फोन स्मार्टफोन मार्केट में विदेशी और चाइनीज कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहा है। Jio के मोबाइल फ़ोन अच्छे features के साथ काफी सस्ते दरों में मिल जाते है।

Headquarter- Mumbai, maharashtra

3. Lava Mobile:-


LAVA Mobile भारतीय स्मार्टफोन कंपनी है जो स्मार्टफोन के साथ-साथ फीचर फोन और लैपटॉप और मोबाइल-कंप्यूटर एक्सेसीरिज भी बनाती है।

Headquarter- Noida, Uttar Pradesh

4. Karbonn Mobiles:-

Karbonn भी भारतीय स्मार्टफोन कंपनी है। यह भारत में स्मार्टफोन, फीचर फोन, टैबलेट जैसी कई चीजें बेचती है। ये भारतीय कंपनी बांग्लादेश, श्रीलंका में भी अपने प्रॉडक्टस को बेचती है।

Headquarter- New Delhi

5. Intex Technologies:-


स्मार्टफोन बनाने वाली भारतीय कंपनियों में Intex Technologies भी शामिल है।  स्मार्टफोन और फीचर फोन बनाने के साथ-साथ Intex होम एप्लाइंसेस जैसे – वॉशिंग मशीन, एसी, फ्रिज, टीवी, स्पीकर, एयर कूलर, कंप्यूटर एक्सेसीरिज का भी निर्मार्ण करती है।

Headquarter- New Delhi

6. I-Ball Mobile:-

स्मार्टफोन मार्केट में भारत की एक और कंपनी iBall है। iBall कंपनी स्मार्टफोन और फीचर फोन बनाने के साथ-साथ कंप्यूटर के लिए एक्सेसरीज जैसे – माउस, की-बोर्ड, हेडफोन के साथ-साथ दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तैयार करती है। iBall कंपनी टैबलेट भी तैयार करती है।

Headquarter- Mumbai, maharashtra