• HOME
  • BLOG DETAIL
Suraj Kumar Goel

Suraj Kumar Goel

यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है तो ये आपके लिए दरअसल फायेदेमंद है, क्योंकि अगर आप इंजिनियर या डाक्टर हैं तब आप एक ही काम कर सकते हैं। पर यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है, तो आप कुछ भी कर सकते हैं।
ये पढ़ कर आपको थोर अटपटा तो जरुर लगा होगा, मैं तो बस यही कहना चाहता हूँ कि कहीं आपकी डिग्री आपके सपने तो नहीं तोड़ रही? तो चलिए मैं आपको थोडा विस्तार से समझाता हूँ।

 

जब आप छोटे थे तब आपने सपने देखें होंगे कि मुझे इंजिनियर बनना है, या डॉक्टर या फिर किसी और प्रोफेशन में जाना है, तो क्या बड़े होने के बाद आपके सपने साकार होते है या फिर आपके उपर जबरजस्ती सपने साकार करने को कहा जाता है। हाँ बहुत लोग अपने बचपन के सपने को साकार करते है और अनेको लोग परिवार के सपने को पूरा करने के लिए तरह तरह कि डिग्री लेते है, इसे डिग्री पर उनका इंटरेस्ट भी नहीं रहता है, वो बनना चाहते कुछ और है और बन जाते कुछ और ही है।

 

जब आपके पास कोई डिग्री होती है तब आपमें हिम्मत नहीं हो पाई है कि आप कोई और काम करे, उनके मन में तरह तरह के विचार आते है जेसे कि..
"मैंने तो इंजीनियरिंग की है, इतनी अच्छी नौकरी कर रहा हूँ , अब इस फील्ड को छोड़ कर रेस्टोरेंट खोलूँगा तो लोग क्या कहेंगे ??”
"अगर मैंने आर्टिस्ट बनने के बारे में किसी से बोला तो लोग मुझे पागल समझेंगे, मेरी पढ़ाई में इतने पैसे लगे हैं, इतना वक़्त लगा है।"
और वो लोग खुद को समझा लेते हैं की जो होता है अच्छा होता है, मेरी किस्मत में यही करना लिखा था और वे लोग परिस्थितियों से समझौता कर लेते हैं। इसी स्तिथि में इंसान अपने दिल और मनचाहा काम नहीं कर पता।

 

मेरे दोस्त यदि आप भी डिग्री के जाल में फंसे हुए है तो मैं कहता हूँ कि इस जाल को काट डालिए क्योंकि आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और की जिंदगी जी कर व्यर्थ मत कीजिये। बेकार की सोच में मत फंसिए,अपनी जिंदगी को दूसरों के हिसाब से मत चलाइए। आपका काम आपकी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा होगा, और यही काम आपके करियर को चार चाँद लगाएगा।